Madhya PradeshRewa news

मऊगंज सिविल अस्पताल को जिला अस्पताल बनाने की कवायत शुरू, आधुनिक पैथोलॉजी से होगी 132 प्रकार की जांचे

Mauganj News: मऊगंज जिले वासियों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात अब उपचार के लिए नहीं जाना होगा शहर से बाहर

Mauganj News: मध्य प्रदेश के नवगठित मऊगंज जिले को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है. क्योंकि यहां मौजूद सिविल अस्पताल को अब जिला अस्पताल में तब्दील किया जाएगा. जिसकी कवायत शुरू हो गई है मऊगंज में जिला अस्पताल बन जाने से लोगों को अब इलाज के लिए दूसरे अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

प्रदेश के समस्त जिला चिकित्सालयों की तरह मउगंज में भी वेट लीज रिजेंट रेटल के माध्यम से पैथालाजी लैब शुरू हो रही है। लैब में खून, पेशाब सहित 132 प्रकार की जांचें होगीं. बताया गया कि जांच के लिए अति आधुनिक कम्प्यूटरीकृत 6 मशीनें लगाई जाएंगी. इन मशीनों में सीबीसी, एनालाइजर, बायोकेमेस्ट्र ग्लूकोमीटर, इम्यूनोएनीलाईजर प्रमुख है. इसके साथ ही कई डॉक्टरों की पदस्थापना भी यहां की जाएगी.

Rewa Airport: एअर कनेक्टिव्हिटी से जुडेगा विंध्य, इस दिन से शुरू होगी फ्लाइट

वर्तमान में मउगंज 50 बिस्तरों का सिविल अस्पताल है जिसे 100 बिस्तर के रूप में शीघ्र किया जाएगा. क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. बीएल मिश्रा ने बताया कि शीघ्र ही रीवा स्वास्थ्य के क्षेत्र में हब बनेगा। मऊगंज जिला अस्पताल बनने से स्त्री रोग विशेषज्ञ सहित चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ेगी. उन्होंने बताया कि पैथालाजी लैब की शीघ्र शुरूआत करने के निर्देश दिए गए है.

इसके पूर्व में भी कई बार मऊगंज सिविल अस्पताल को 100 बिस्तर वाला सर्व सुविधा युक्त अस्पताल बनाने की घोषणा हो चुकी है. लेकिन अभी भी मऊगंज सिविल अस्पताल कई महत्वपूर्ण सुविधाओं से वंचित है. यहां बन रहे अस्पताल के भवन का निर्माण कार्य 10 वर्षों बाद भी पूरा नहीं हो सका है. कागजों में सिविल अस्पताल 50 बिस्तरों का है. लेकिन हकीकत में देखा जाए तो 10 से ज्यादा मरीज आ जाने पर उन्हें जमीन पर ही लेटाकर उपचार किया जाता है.

जिस दिन से राजेंद्र शुक्ला स्वास्थ्य मंत्री बने हैं उस दिन से माना जा रहा है कि विंध्य क्षेत्र की स्वास्थ्य व्यवस्था को नई गति मिलेगी. मऊगंज विधायक प्रदीप पटेल के प्रयासों से उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने मऊगंज वीडियो को बड़ी सौगात दी है.

FASTAG KYC: फास्टैग को लेकर लागू हुआ नया नियम अगर नही किया ये काम तो देना पड़ेगा दोगुना टोल

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!